जाने आम खाने के फायदे और नुकसान, किस चीज़ के साथ सेवन न करे!

आम खाने के फायदे, नुकसान, आम खाने के बाद क्या नहीं खाना और पीना चाहिए जिससे सेहत पर बुरा असर पड सकता है, किस वक़्त आम खाने से सेहत को होगा फ़ायदेमंद ये सभी जानेंगे इस आर्टिकल मे।

Contents

आम के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व

आम को फलों का राज बोला जाता है क्योंकि इसमें मिलने वाले पोषक तत्व अन्य फलों की तुलना मे सबसे अधिक पाया जाता है,

  • आम मे Vitamin A, B-6,C और फाइबर होते हैं
  • इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा होती है
  • saturate fat, cholesterol और sodium की मात्रा कभी कम होता है।

आम खाने के फायदे

आम खाने के कई फायदे हैं क्योंकि इसमें Vitamin A, B-6,C, फाइबर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम आदि पोषण तत्व पाए जाते हैं जो हमारे skin, muscle, Hair को हेल्थीय बनाए रखते है,

रोजाना आम खाने से हमारे पेट ना साफ होने की समस्या भी खत्म हो जाती है क्युकि आम मे पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाया है जो हमारे बाउल को soft बनाने मे मदद कर्ता है जिससे हमारा पेट आसानी से साफ हो जाता है।

क्या आप भी आम को भिगोकर खाया है क्या आप जानते हो कि ऐसा क्यु करते हैं?

जब भी हम बाजार से आम ले कर आते हैं तो उसे हम पानी मे इसलिए भिगोके रखते हैं क्युकि आम मे फायटिंक एसिड नाम का नेचुरल मोलीक्यूल पाया जाता है जिसकी अधिकता हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए हम आम को 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखते हैं ताकि फायटिंक एसिड की अधिक मात्रा पानी में चला जाए।

आम खाने का सही समय

आम हमेशा खाली पेट खाना चाहिए क्युकि सुबह के समय हमारे बॉडी को alkalin fruit की जरूर होता है जो कि यह हमारे बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम कर्ता है क्युकि इसमें कई पोषण तत्व और Glucose की मात्रा पाया जाता है

आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

आम खाने के बाद क्या भूल के भी ना खाए

  1. करेला
  2. मसालेदार भोजन
  3. दही
  4. जामुन

आम खाने के बाद करेला क्यु नहीं खाना चाहिए

आम खाने के बाद करेला नहीं खाना चाहिए क्युकि आम खाने के बाद करेला खाने से पेट मे दर्द, गैस, उल्टी, मालती हो सकता है इसलिये हमे आम खाने के बाद करेला नहीं खाना चाहिए।

आम खाने के बाद मशालेंदार भोजन का सेवन ना करे

आम खाने के बाद मशालेंदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए क्यु ये दोनों गर्म होते है जिससे आपके पेट मे गर्मी पैदा हो जाने से अपने चेहरे पर दाना निकल सकता है।

आम खाने के बाद हम दही का सकते हैं

अगर आप आम खाने के बाद दही खा लेते हैं तो आपको गैस पेट मे दर्द की समस्या हो सकती है।

आम खाने के बाद जामुन खा सकते हैं

आम और जामुन एक ही सीजन के दो फल है इसलिए इसमें खाने से आपको सिर मे दर्द या अन्य समस्या हो सकती है कृपया इसे साथ मे ना खाए।

आम खाने के बाद क्या नहीं पी सकते है

  1. पानी
  2. कोल्ड ड्रिंक
  3. दुध

आम खाने के बाद क्या पानी पीना चाहिये

आम खाने के बाद तुरत हमे पानी नहीं पीना चाहिए ऐसा इसलिए है कि पानी का PH मान 7 के बार होता है और और यह पेट मे जाकर हमारे HCL को Nutral कर देता है जिससे आम का सही से पाचन नहीं हो पाता है इसलिए आम खाने के बाद 40 minutes के बाद ही हमे पानी पीना चाहिए।

आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं

आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए क्युकि आम से हमे Rich Nutrition और glucose प्राप्त होता है, अगर इसके बाद भी हम कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं तो शुगर जैसे बीमार का सामना कर पड सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि की कोल्ड ड्रिंक मे भी Glucose पाया जाता है ।

आम खाने के बाद दूध क्यु नहीं पीना चाहिए

कभी कभी हम भूल कर आम खाने के बाद दूध का सेवन कर लेते हैं जिसका यह नतीज़ा हमे देखने को मिलने लागत है कि पेट मे acidity और दर्द होने लगता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल मे हम आम से हाने वाले लाभ/फायदे और उसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व, आम कब नहीं खाना चाहिए और कब खाना चाहिए किस चीज़ के साथ आम का सेवन नहीं करना चाहिए ये सब के बारे मे जाना।

आम के अंदर पाए जानने वाले पोषक तत्व कौन – सा है?

Vitamin A, B-6,C, फाइबर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम

आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

करेला, मसालेदार भोजन, दही, जामुन

आम खाने के बाद क्या नहीं पी सकते है?

पानी, दुग्ध, कोल्ड ड्रिंक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *